• Home
  • Video: बिहार के समस्तीपुर में स्वास्थ्य केंद्र बना तबेला, किसी में पाली जा रही हैं भैसें तो कहीं किराए पर दिया गया भवन

Video: बिहार के समस्तीपुर में स्वास्थ्य केंद्र बना तबेला, किसी में पाली जा रही हैं भैसें तो कहीं किराए पर दिया गया भवन

कोरोनाकालमेंहरदिनबिहार(CoronavirusinBihar)कीस्वास्थ्यव्यवस्थाओंकोलेकरकोईनकोईहैरानकरनेवालीतस्वीरसामनेआरहीहै.जबसंकट(Coronacrisis)केदौरमेंलोगोंकोस्वास्थ्यसंबंधीअच्छीसुविधाएंचाहिएतोमेंगांवोंमेंबनेस्वास्थकेंद्रखस्ताहालमेंपड़ेहैं.आलमयहहैकिकहींकिसीस्वास्थ्यकेंद्रमेंजानवारेपालेजारहेहैंतोकहींपरपूरेस्वास्थ्यकेंद्रकोकिराएपरदेदियागया.इनबदहालस्वास्थ्यकेंद्रोंकीनतोप्रशासनसुधलेरहाहैऔरनहीस्वास्थ्यविभाग.

आपकोबतादेंकिसमस्तीपुरकेमोरवाप्रखंडकेबनवारीपुरस्वाथ्यउपकेंद्रकायहदृश्यहैकियहांडॉक्टरऔरनर्सतोकभीदिखतेनहीं,लेकिनस्वाथ्यकेंद्रकेअंदरभैंसबंधीजरूरदिखाईदी.दरवाजेटूटेहुएथेहरतरफगंदगीफैलीहुईथीमानोंमहीनोंसेकोईआयाहीनहीं.ग्रामीणचंदनकुमारकाकहनाथायहांतकभानकोईडॉक्टरआताहैनहीकोईमैडमआतीहैं.

स्वास्थकेंद्रकीलचरहालतपरगांवकीअमृतादेवीनेकहाकाऐसाअस्पतालकिसकामकाजहांनडॉक्टरऔरनहीकंपाउंडर.लोगोंकाकहनाहैकि26जनवरीकोयहांएकचॉकलेटतकनहीबंटताऔरयहांकिसीतरहकाकोईइलाजनहींकियाजाता.गांवकेलोगोंसेजबइसबारेमेंपूछागयाकिअस्पतालकीजगहपरजानवरक्योंबांधेजातेहैंतोउन्होंनेकहाकिजबकभीडॉक्टरआतेहैंतोहमसाफसफाईकरकेउन्हेंयहजगहदेदेतेहैं.

किराएपरउठायागयास्वास्थकेंद्र

सबसेबुराहालरसलपुरउपस्वाथ्यकेंद्रकादिखा.यहांकेस्वाथ्यकेन्द्रकोहीयहांकीANMनेहज़ाररुपएमहीनेपरभाड़ेपरकिराएपरदेदिया.यहांएकनर्सभीरहतीहैजोकिसीदूसरेस्वास्थ्यकेंद्रपरनौकरीकरतीहै.उसनेबतायाकिहमयहांरहनेकाएकहजाररुपयेकिरायादेतेहैं.

वैक्सीनलगवानेंसेडररहेग्रामीण

इसगांवमेंकोरोनावैक्सीनकोलेकरभीबहुतज्यादाडरहै.लोगोंकाकहनाहैकिजिसनेभीवैक्सीनलगवाईउसकीतबियतपहलेसेज्यादाखराबहोगई.ग्रामीणोंनेकहाकिहमेंकोरोनावैक्सीनसेज्यादाभगवानपरभरोसाहै.वहींकुछलोगोंनेकहाकिइसवैक्सीनकोलगवानेवालेमरजातेहैं.कईलोगोंकायहभीकहनाहैकिगांवमेंइलाजकीकोईव्यवस्थानहींहैऔरनहीयहांकोईवैक्सीनलगानेआताहै.लोगोमेcovidInjectionकोलेकरकईतरहकाडरव्याप्तदिखा.

वहींसमस्तीपुरजिलेकेचकलालसाहीकाउपस्वाथ्यकेंद्रकभीखुलतानहीहै.छःमहीनेपहलेस्वाथ्यकेंद्रकापेंटहुआथा.अबहालयहहैकिअस्पतालकेचारोतरफबड़ीघासऔरझाड़ियांनिकलआईहैं.भवनमेंतालालगाहुआहैस्थानीयलोगोंकाकहनाकबखुलताहैऔरकबबंदहोताहैहमलोगोंनेकभीदेखाहीनही.

सवालोंकाजवाबदेनेसेबचतेरहेसिविलसर्जन

जबइनसबमुद्देपरजिलेकेसिविलसर्जनसेबातकरनेकीकोशिशकीतोफोनपरसवालसुननेकेबादउन्होंनेकहाहमव्यस्तहैमीटिंगमेंजबसिविलसर्जनकेकार्यालसदरअस्पतालसमस्तीपुरपहुंचातोवोकैमरादेखतेहीभागनिकले.

यहभीपढ़ें-Gujarat:बहूकेप्रेमीकीहत्याकेलिएसासनेदीथीसुपारी,हत्याकेबादआरोपियोंनेनहरमेंफेंकाशव,ऐसेसुलझीमर्डरमिस्ट्री

यहभीपढ़ें-हरियाणागोसेवाआयोगकेचेयरमैनकोवाट्सपपरमिलीजानसेमारनेकीधमकी,पुलिसनेशिकायतदर्जकरशुरूकीजांच