• Home
  • Punjab & Haryana Monsoon Alert! लुधियाना-जालंधर में जमकर बरसा मानसून, अगले 72 घंटे में पंजाब-हरियाणा के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार

Punjab & Haryana Monsoon Alert! लुधियाना-जालंधर में जमकर बरसा मानसून, अगले 72 घंटे में पंजाब-हरियाणा के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार

जासं,लुधियाना/चंडीगढ़।Haryana&PunjabMonsoonAlert!मानसूनबुधवारकाेपूरीतरहएक्टिवहोगयाहै।बुधवारसुबहहीशहरमेंकालेघनेबादलोंनेदस्तकदेदी।शहरकेकुछ हिस्सोंमेंकलभीहल्कीबूंदाबांदीहुईथी।इधर,जालंधरमेंपिुछलेदाेदिनसेरिमझिमबारिशहोरहीहै।भारतीयमौसमविज्ञानविभागचंडीगढ़केअनुसारअगले48-72घंटेमेंपंजाबमेंबारिशकीतीव्रताऔरबढ़सकतीहै। वहींकुछक्षेत्रोंमेंभारीसेभारीबारिशहोनेकेआसारहैं।

कृषिमौसमविज्ञानविभाग,चौधरीचरणसिंहहरियाणाकृषिविश्वविद्यालयहिसारकेअनुसारअंबाला,यमुनानगर,करनाल,कैथल,कुरुक्षेत्र,पानीपत,सोनीपत,जींद,हिसार,रोहतक,भिवानी,झज्जर,रेवाडी,पलवल,फरीदाबाद,गुरुग्राम,मेवात जिलोंवआसपासकेक्षेत्रों मेंगरज-चमककेसाथकहीं-कहींबारिशहोनेकीसंभावनाहै।

जालंधरसहितकईजिलाेंमेंसुबहसेहाेरहीबारिश

लुधियानाऔरजालंधरसहितकईजिलाेंमेंसुबहसेहीभारीबारिशहाेरहीहै।पंजाबकृषिविश्वविद्यालयकेमौसमविभागकीवरिष्ठवैज्ञानिकडाॅ.केकेगिलकाकहनाहैकिपहलीबारहैकिहल्कीबारिशसेभीदिनकातापमानइतनानीचेआयाहो।लुधियानामेंसुबहआठबजेपारा25डिग्रीसेल्सियसरिकॉर्डकियागया।मौसमविभागकेपूर्वानुमानकीमानेंतोअलग-अलगइलाकोंमेंतेजबारिशहोनेकीसंभावनाहै।

यहभीपढ़ें-WorldHepatitisDay2021:पंजाबमेंतेजीसेफैलरहाहेपेटाइटिससी,6%लोगबीमारीसेपीड़ित;जानेंबचावकेउपाय

किसानोंकोआगाहकिया

पीएयूकीमौसमवैज्ञानिकडाॅ.केकेगिलनेआगाहकरतेहुएकहाकिबारिशमेंहुएकिसानफसलोंपरकिसीभीतरहकीस्प्रेनकरें।इससमयबड़ेकिसानधानवनरमेकोकीटोंसेबचानेकेलिएस्प्रेकरतेहैं।डाॅ.गिलनेकहाकिकिसानअगरस्प्रेकरतेहैंऔरफिरबारिशहोजातीहै,तोइससेफसलकोकोईफायदानहींहोता।बारिशहोनेपरफसलकोनुकसानपहुंचानेवालेकीटखुदहीझड़करनीचेगिरजातेहैं।इसकेसाथहीअभीसेहीखेतोंमेंपानीकीनिकासीकेप्रबंधकरकेरखें।किसीभीफसलमेंअधिकपानीजमानहोनेदें।इससेफसलखराबहोसकतीहै।

यहभीपढ़ें-Punjab:प्रेमीसेशादीकरनेघरसेभागीलड़की,आनंदकारजसेपहलेघरवालोंनेफिल्मीस्टाइलमेंदाेनाेंकाेउठाया