• Home
  • कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर बोले- UP की 403 सीटों पर प्रियंका गांधी के नाम पर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन वे अभी CM का चेहरा नहीं

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर बोले- UP की 403 सीटों पर प्रियंका गांधी के नाम पर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन वे अभी CM का चेहरा नहीं

उत्तर-प्रदेशमेंकांग्रेसविधानसभाकाचुनावअपनेदमपरपूरीमजबूतीकेसाथलड़नेजारहीहै।पार्टीनेइसकेलिएरूप-रेखातैयारकरलीहै।चुनावकीपूरीकमानराष्ट्रीयमहासचिवप्रियंकागांधीकेहाथोंमेंहोगी।अगले3महीनेकेअंदरपार्टीनेहरगांवतकपहुंचनेऔरसंगठनकोखड़ाकरनेकीअहमरणनीतिबनाईहै।'परिवर्तनकासंकल्पऔरकांग्रेसहीविकल्प'केनारेकेसाथपार्टीचुनावीमैदानमेंउतरनेजारहीहै।

कांग्रेसकीपूरीचुनावीरणनीति,यूपीमेंकांग्रेसकाभाविष्यऔरयूपीप्रभारीप्रियंकागांधीकेयूपीदौरेलेकरउठनेवालेसवालोंपरपार्टीकेराष्ट्रीयसचिवऔरउत्तर-प्रदेशकेसहप्रभारीधीरजगुर्जरसेदैनिकभास्करनेखासबातचीतकी।

सवाल-अगामीविधानसभाचुनावमेंकांग्रेसखुदकोकहांदेखतीहै?

आजादीकी75वींवर्षगांठपरकांग्रेस2बड़ेअभियानकीशुरुआतकरेगी।इसकेजरिएपार्टीगांव,ब्लॉकऔरवार्डतकपहुंचेगी।पार्टीअगले3महीनेमें1.50लाखकार्यकर्ताओंकोप्रशिक्षितकरनेजारहीहै।रक्षाबंधनकेबादसेइसअभियानकीशुरुआतहोगी।इसमेंजिलाकार्यकारीणी,शहरकार्यकारिणी,ब्लॉकअध्यक्षऔरकार्यकारिणी,वार्डअध्यक्षऔरकार्यकारिणीकेसाथहीन्यायपंचायतअध्यक्षऔरकार्यकारिणीकागठनऔरप्रशिक्षणहोगा।

सवाल-यूपीमेंबीजेपी,सपाऔरबसपाजैसीमजबूतसंगठनवालीपार्टीकामुकाबलाकैसेकरेगीकांग्रेस?

पार्टीइसपरतेजीसेकामकररहीहै।इसबारआजादीके75वींवर्षगांठपर75घंटेकेलिए'जयभारतमहासंपर्कअभियान'कीशुरुआतहोगी।19,20और21तारीखकोपार्टीकेसभीबड़ेनेता15हजारग्रामसभाऔर15हाजारवार्डमेंलोगोंसेसंपर्ककरेंगे।3दिनोंतकगांवमेंरहकरगांवकेहरएकघरमेंदस्तकदेंगे।

किसनेबिगाड़ाउत्तर-प्रदेश?केबारेमेंलोगोंकोबताएंगे।साथहीसंकल्पपत्रकेबारेमेंबातहोगी।गांवमेंतिरंगाझंडाफहरायाजाएगाऔरकार्यक्रमोंकाआयोजनकियाजाएगा।

सवाल-इनकार्यक्रमोंमेंप्रियंकागांधीकीभूमिकाक्याहोगी?

कांग्रेसयूपीमें20सालोंमेंपहलीबारइतनेबड़ेस्तरपरप्रशिक्षणशिविरलगारहीहै।इसपूरीरणनीतिकेपीछेप्रियंकागांधीहीहैं।दीपावलीकेपहलेलखनऊमेंएकबड़ासम्मेलनहोगा।प्रियंकागांधीइसमेंमौजूदरहेंगी।इससम्मेलनमेंपार्टीअपनीआगेकीरणनीतिकाखुलासाकरेगी।

क्यायूपीमेंप्रियंकागांधीसीएमकाचेहराहोंगी?

कांग्रेसकाहाथहीहमारीपहचानहै।पार्टीकहीभीचुनावसेपहलेसीएमचेहरेकाऐलाननहीकरतीहै।प्रियंकागांधीराष्ट्रीयनेताहैऔरफिलहालहमारासाराफोकसयूपीमेंचुनावजीतनेपरहै।

प्रियंकागांधीकोपॉलिटिकलटूरिस्टकहाजाताहै?आरोपहैकिवोयूपीमेंटूरिस्टकीतरहआतीहैं।

प्रियंकागांधीयूपीकांग्रेसकीअध्यक्षनहीहैं।वोयूपीकीप्रभारीहैं।लेकिनयूपीमेंजितनासंघर्षप्रियंकानेकियाहै,शायदहीकिसीभीदलकेराष्ट्रीयनेतानेकियाहो।उन्होंनेयूपीकीजनताकेमुद्दोंकोलेकरइसदमनकारीसरकारऔरपुलिसकेखिलाफसड़कोंपरउतरीहैऔरसंघर्षकियाहै।

सवाल-यूपीमेंकांग्रेसकिसीगठबंधनमेंशामिलहोगीयाकिसीदलसेगठबंधनकरेगी?

यूपीमेंकांग्रेसपार्टीअपनेदमपरसरकारबनाएगी।पार्टीसभी403सीटोंपरचुनावलड़ेगी।इसबारकोईगठबंधननहींहोगा।

सवाल-पार्टीकेपासपूरे403सीटोंकेलिएउम्मीदवारहै?

कांग्रेसपूरे403सीटोंपरचुनावखुदलड़ेगी।जहांहमाराकार्यकर्ताऔरनेतामजबूतहोगा,उसेपार्टीटिकटदेगी।लेकिनकहीदूसरेदलकानेताचुनावजीतनेमेंसक्षमहैऔरवोकांग्रेससेचुनावलड़नाचाताहैतोपार्टीउसेअपनाउम्मीदवारबनाएगी।बसशर्तहोगीकिविचारधारासर्वजनसमभावकीहो।दूसरेदलोंकेभीबहुतसारेनेताहमारेसंपर्कमेंहैं।उनकोलेकरभीपार्टीजल्दहीनिर्णयलेगी।