• Home
  • बहराइच में बिजली गिरने से किसान और चित्रकूट में दीवार गिरने से महिला की मौत; कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

बहराइच में बिजली गिरने से किसान और चित्रकूट में दीवार गिरने से महिला की मौत; कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

उत्तरप्रदेशकेकईजिलोंमेंतेजआंधी-पानीकाकहरबरकरारहै।बहराइच,वाराणसी,चित्रकूट,लखनऊसमेतकईजिलोंमेंतेजहवाएंचलरहींहैं।लगातारहोरहीबारिशसेकईसड़कोंपरपानीभरगयाहै।तेजहवाओंकेचलतेबहराइचमेंकईपेड़गिरगए।आकाशीयबिजलीगिरनेसेएककिसानकीमौतहोगई।कईजिलोंमेंमौसमठंडाहोगयाहै।चित्रकूटमेंघरकीदीवारगिरनेसेएकमहिलाकीमौतहोगई।

मौसमविभागनेअगलेतीनदिनों(15से17सितंबर)तकभारीबारिशकीचेतावनीदीहै।IMDकीओरसेजारीसूचनाकेमुताबिक,आजयानी15सितंबरकोपूर्वीऔरपश्चिमीयूपीमेंतेजहवाओंकेसाथबारिशहोगी।

12जिलोंमेंहोरहीबारिश

12जिलोंमेंबारिशशुरूहोगईहै।खुशनुमामौसमहोगयाहै।चित्रकूटमेंलगातारदोदिनसेबारिशहोरहीहै।मौसमविभागकेनिदेशकजेपीगुप्तानेबतायाकिमानसूनपश्चिमउत्तर-पश्चिमदिशामेंआगेबढ़ेगाऔरलोप्रेशरएरियामेंकमजोरहोसकताहै।इसकाअसरउत्तरप्रदेशकेपूर्वीऔरपश्चिमीक्षेत्रमेंदेखनेकोमिलेगा।17सितंबरतकठंडीहवाएंचलेंगी।इसदौरानबारिशहोनेसेसर्दमौसमहोजाएगा।एकजूनसे15सितंबरतक632.3मिमीबारिशहुईहै।

प्रदेशकेइनजिलोंमेंअलर्ट

उत्तरप्रदेशकेप्रतापगढ़,रायबरेली,अमेठी,लखनऊ,उन्नाव,बाराबंकी,गोरखपुर,महाराजगंज,लखीमपुरखीरी,बरेली,बांदागाजियाबादमेंअलर्टजारीकियागयाहै।मौमसविभागकेअनुसार,इनजिलोंमेंबिजलीकीगरजचमककेसाथ50किलोप्रतिघंटारफ्तारसेहवाएंचलसकतीहै।बीते24घंटेमेंप्रदेशमेंऔसतअनुमान8.2सेकम5.5मिमीबारिशरिकॉर्डकीगईहै।

देशमेंकैसाहोगामौसमकाहाल?

छत्तीसगढ़औरमध्यप्रदेशकेआसपासकेहिस्सोंपरडिप्रेशनबनाहुआहै।यहपश्चिमउत्तर-पश्चिमदिशामेंआगेबढ़ेगाऔरएकरेलमार्गलोप्रेशरएरियामेंकमजोरहोसकताहै।मौसमविभागकाकहनाहैउत्तरप्रदेशमेंइसकाअसरदिखाईदेगा।जिससेप्रदेशकेपूर्वीवपश्चिमीक्षेत्रमेंबारिशहोनेकाअसरदिखाईदेगा।

यूपीकेबाकीजिलोंमेंक्याहैंहालात?

कानपुरदेहातमेंसुबहसेरुक-रुककरबारिशहोरहीहै।संभलमेंसुबहसेतेजधूपकेकारणगर्मीथीलेकिनदोपहरबादअचानकसेमौसमबदलगया।आसमानमेंकालेबादलछाएहुएहै।बस्तीमेंरिमझिमफुहारपड़ाहै।बदलीछाईहुईहै।प्रतापगढ़मेंसुबहसेहीतेजबारिशहोरहीहै।फतेहपुरमेंमंगलवारसेहीलगाताररुक-रुककरबारिशहोरहीहै।अमेठीमेंरातसेलेकरअबतकलगातारबारिशजारीहै।

सुलतानपुर,रायबरेलीमेंभीलगातारबारिशहोरहीहै।चित्रकूटमेंपिछले24घंटेसेहोरहीमूसलाधारबारिशकेचलतेकोतवालीकर्वीकेशंकरबाजारकेखटकानामोहल्लेमेंएकघरकीदीवारगिरगई।दीवारकेनीचेदबनेसेएकवृद्धमहिलाकीमौतहोगई।